ALL POSTSHindu

रक्षा बंदन कैसे मनाए । रक्षाबंधन क्या है ? आहिए जानें

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

रक्षा बंदन कैसे मनाए

रक्षा बंदन कैसे मनाए की वास्तविक जानकारी

आत्मा और परमात्मा का बंधन ही असली रक्षा का बंधन है इसलिए हमें आत्मा को पूर्ण परमात्मा कबीर जी से जोड़ना चाहिए जो हमारी सभी प्रकार से रक्षा कर सकें। असली रक्षक कबीर परमात्मा के सिवाए हमें किसी अन्य से रक्षा की उम्मीद नहीं करनी चाहिए क्योंकि केवल परमात्मा ही पल पल पर हमारी रक्षा कर सकते हैं अन्य कोई नहीं।

जीवन रक्षक कबीर परमात्मा
हमारे सामने ध्रुव, प्रह्लाद, मीराबाई, द्रौपदी, रविदास जी जैसे अनेकों उदाहरण हैं जिनकी परमात्मा ने उनके इष्ट देव के रूप में प्रकट होकर पल पल पर रक्षा की और भक्ति की लाज बचाई । उस परमात्मा के सिवाए अन्य से रक्षा की उम्मीद नहीं रखनी चाहिए।

कबीर परमात्मा ही चारों युगों में अलग-अलग नाम से प्रकट होकर सतभक्ति प्रदान करते हैं और अपने भक्तों की रक्षा करते हैं। संत रामपाल जी महाराज जी से सतभक्ति ग्रहण करके कबीर परमात्मा की भक्ति करें तभी रक्षा सम्भव है।

जीवन रक्षक कबीर परमात्मा है लेकिन हम उनसे अपनी रक्षा की उम्मीद रखते हैं, जो खुद अपनी रक्षा नहीं कर सकते। रक्षा की प्रार्थना तो केवल पूर्ण परमात्मा कबीर साहेब से ही करनी चाहिए।

भगवान का रक्षाकवच पूर्ण परमात्मा की भक्ति करने से सर्व संकट टल जाते हैं और जीवन भर रक्षा होती है। क्योंकि परमात्मा आत्मा का असली साथी है। रक्षा बंदन कैसे मनाए

रक्षा केवल भगवान ही कर सकता है। आयु भी भगवान ही बढ़ा सकता है। कबीर परमात्मा ही हैं जो ऐसी अनहोनी कर देते हैं अपने भक्त को सतभक्ति प्रदान करके। प्राकृतिक आपदाओं के समय कोई भी भाई बहन की रक्षा नहीं कर पाता है। उस समय तो पूर्ण परमात्मा ही है जो इस पूरे विश्व की रक्षा करते हैं। आत्मा के असली रक्षक पूर्ण परमात्मा कबीर साहेब जी हैं। रक्षा बंदन कैसे मनाए

असली रक्षक कबीर परमात्मा
हम एक दूसरे की रक्षा नहीं कर सकते। न जन्म देने वाले माता-पिता न भाई बहन, न दोस्त, न रिश्तेदार, न ही कोई डॉक्टर। रक्षा तो केवल वो कर सकता है जिसने मां के पेट में भी हम सबका पालन पोषण किया। परमात्मा ही जीव का असली रक्षक है।

कबीर परमात्मा से बड़ा जीवन रक्षक कोई नहीं है।
प्रत्येक बहन-बेटी को सच्चे परमात्मा को पहचान कर उनकी शरण ग्रहण करनी चाहिए क्योंकि परमात्मा से जोड़ा गया बंधन अटूट होता है। रक्षा बंदन कैसे मनाए

जीवन रक्षक परमात्मा
कबीर परमात्मा की सतभक्ति करने से ही हमारी रक्षा हो सकती है।आत्मा और परमात्मा का बंधन ही रक्षा का बंधन है। कबीर परमात्मा ही आत्मा का सच्चा रक्षक है। पूर्ण संत से नाम दीक्षा लेकर परमेश्वर कबीर जी की सतभक्ति करने से पिछले सम्पूर्ण पापों का नाश होता है और सदैव भक्त की रक्षा होती है।

कबीर परमात्मा ही सारी पृथ्वी को बचा सकते हैं।
वही सृष्टि के रचयिता हैं। उन्हीं की भक्ति करनी चाहिए। वही हमारे असली रक्षक हैं। कबीर परमात्मा ही सबके रक्षक हैं। पूर्ण परमात्मा समर्थ हैं जो अकाल मृत्यु को भी टाल सकते हैं। रक्षा करने का असली सामर्थ्य सिर्फ पूर्ण परमात्मा ही रखता है।

कबीर परमात्मा की सतभक्ति पूर्ण संत रामपाल जी महाराज जी से प्राप्त करने से ही हमारी पल-पल पर रक्षा हो सकती है। पवित्र वेदों में कबीर साहेब जी को ही अविनाशी परमात्मा बताया गया है। तो आइए उस समर्थ की शरण ग्रहण करें, जो हमारी पल-पल पर रक्षा करे।

कबीर परमात्मा ही सबका रक्षक है आत्मा का असली साथी है, जिसके लिए कहते हैं
त्वमेव माता च पिता त्वमेव त्वमेव बन्धु च सखा त्वमेव।
त्वमेव विद्या च द्रविणंम त्वमेव, त्वमेव सर्वं मम् देव देव।।

वास्तविक रक्षक यानी पूर्ण परमात्मा कबीर साहेब को पहचान कर उनकी भक्ति की जाएगी तो कोई भी भाई व बहन अकाल मृत्यु को प्राप्त नहीं होगा। वास्तविक रक्षक की पूरी जानकारी के लिए अवश्य देखिए ईश्वर टीवी रात 08:30 बजे। रक्षा बंदन कैसे मनाए

मानव जीवन में आये दुःख का कहर पूर्ण परमात्मा की सत भक्ति से ही टल सकता है। इसलिए असली रक्षक पूर्ण परमात्मा हैं। अधिक जानकारी के लिए देखिए साधना चैनल शाम 07:30 बजे।

1 ॐ मंत्र का रहस्य 2 भगवत गीता के गूढ़ रहस्य 3 क्या है वास्तविक आजादी 4 कर नैनो दीदार 5 रक्षाबंधन कैसे मनाएं 6 तंबाकू की उत्पत्ति कथा 7 नशा करता है नाश 8 गृहस्थ जीवन कैसे जीना चाहिए 9 भगवान का संविधान 10 सतगुरु हेलो मारियो रे 11 सुखमय जीवन की दिनचर्या 12 दयानंद सरस्वती के धार्मिक विचार 13 ऊंट की कहानी 14 रविदास जी की वाणी 15 अन्नपूर्णा स्तोत्रम 16 भगवान को कैसे प्रसन्न करें 17 गोस्वामी समाज का इतिहास 18 शिवरात्रि पर विशेष 19 क्या कबीर साहेब भगवान है? 20 शंकराचार्य जी का जीवन परिचय 21 यह है वास्तविक गीता सार 22 आत्मबोध जीव ईश और जगत 23 आध्यात्मिक ज्ञान प्रश्नोत्तरी 24 मकर सक्रांति 2022 25 दहेज प्रथा एक अभिशाप 26 कबीर इज गॉड इन हिंदी 27 भक्तों के लक्षण 28 बलात्कार रोकने के कुछ अचूक उपाय 29 श्राद्ध पूजन की विधि 30 ब्रह्मा विष्णु महेश की उत्पत्ति कैसे हुई 31 गणेश चतुर्थी मराठी 32 सत भक्ति करने के अद्भुत लाभ 33 हजरत मोहम्मद नु जीवन परिचय 34 हजरत मोहम्मद जीवन परिचय बांग्ला 35 शराब छुड़ाने का रामबाण इलाज 36 आध्यात्मिक प्रश्न और उत्तर 37 सृष्टि रचना के रहस्यों का खुलासा 38 फजाईले आमाल के हकीकत 39 सच्चे संत के क्या लक्षण होते हैं? 40 अल्लाह कैसा है कुरान पाक में 41 कौन थे वीर विक्रमादित्य 42 कौन है सृष्टि का रचियता 43 आत्महत्या कोई समाधान नहीं है!  44 कबीर सर्वानंद ज्ञान चर्चा 45 हज़रत ईसा मसीह कौन थे?  46 हज़रत मोहम्मद साहब की जीवनी  47 फजाईले आमाल के हकीकत

हमारे यूट्यूब चैनल पर सुनने के लिए नीचे दिए समरी पर क्लिक कीजिए 👇

कवि गंग के दोहे सुनने के लिए👉 (click here)
गिरधर की कुंडलियाँ सुनने के लिए👉 (click here)
धर्म क्या है ? सुनने के लिए👉 (click here)

 

bhaktigyans

My name is Sonu Patel i am from india i like write on spritual topic

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page